October 3, 2022

Ghaziabad : पुलिस टीम द्वारा संयुक्त कार्यवाही के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अवैध हथियार सप्लाई करने वाले देश के सबसे बड़े तस्कर को देश छोड़ने से पहले इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, दिल्ली से मौके पर गिरफ्तार किया गया।

उत्तर प्रदेश के जनपद गाजियाबाद से एक बड़ी खबर सामने आ रही है पुलिस टीम द्वारा संयुक्त कार्यवाही के दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अवैध हथियार सप्लाई करने वाले देश के सबसे बड़े तस्कर को 23 जोड़ने से पहले इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट, दिल्ली से मौके पर गिरफ्तार किया गया। पुलिस पूछताछ के दौरान गिरफ्तार किए गए वांछित अभियुक्त जहीरूद्दीन ने बताया कि वह अनपढ़ है पहले भारत के विभिन्न राज्यों में जैसे बिहार उड़ीसा छत्तीसगढ़ झारखंड दिल्ली व मेरठ से गारमेंट और कपड़े खरीद कर फेरी लगाकर बेचने का कार्य करता था।

इस दौरान बिहार के मुंगेर जनपद में वह फेरी लगाकर कपड़े बेचते बेचते मुंगेर के ही रहने वाले सादुल्लाह से उसकी मुलाकात हुई सादुल्लाह पहले से ही अवैध हथियारों के बनाने व बेचने का कार्य करता था सादुल्लाह के संपर्क में आने के बाद उसके कहने पर उसने शुरुआत में कपड़ा बेचने के बाद कपड़ों में छिपा कर दो तीन पिस्टल मुंगेर से लेकर मेरठ आता था और प्रत्येक पिस्टल पर वह 8 से ₹10000 की बचत करता था उसे यह काम ज्यादा फायदेमंद लगा मुंगेर से पिस्टल लाकर बेचने का काम करीब दो-तीन साल तक किया उसके बाद उसके पास काफी पैसे एकत्रित हो गए थे।

फिर उसने मुरादनगर गाजियाबाद में प्लॉट खरीद कर उसमें खुद हत्यारों की फैक्ट्री लगाने का निर्णय लिया इसमें पिस्टल की बाड़ी व स्लाइड भारी मात्रा में मुंगेर से मंगवा तथा और पिस्टल की मैगजीन वह बट तथा फायरिंग पिन का सामान मेरठ से खरीद कर अपनी फैक्ट्री में तैयार करा कर पिस्टल असेंबल करता था। वह तैयार स्तनों को अपनी फैक्ट्री में काम करने वाले लड़कों से डिमांड के अनुसार सप्लाई करवाता था प्रत्येक पिस्टल पर करीब 15 से ₹20000 की बचत हो जाती थी अच्छे मुनाफे के कारण उसने मुरादाबाद में एक फैक्ट्री और लगा दी थी इसी बीच पुलिस के द्वारा अवैध हथियारों की फैक्ट्री पकड़ी गई थी।

परंतु वह मौके से फरार हो गया था उसके बाद से उसने अपने पास मोबाइल फोन रखना बंद कर दिया था जरूरत के अनुसार दूसरे लोगों के फोन का इस्तेमाल कर लेता था और जगह बदल बदल कर रहता था यह भी अवगत हो कि इसके साथियों हाजी जुल्फीकार अमन और अन्नू अब्दुल सलाम भाई आज आदि को पूर्व में ही गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है। अभियुक्त से कई महत्वपूर्ण सूचनाएं प्राप्त हुई हैं अभियुक्त का पुलिस कस्टडी रिमांड लेकर अन्य बरामती व गिरफ्तारियां की जाएंगी। अभियुक्त का नाम जहीरूद्दीन पुत्र अल्लाह राजी है जोकि सराय खपरैल वाली मस्जिद के पास थाना कोतवाली जनपद मेरठ में रहता है।

श्रीमान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जनपद गाजियाबाद महोदय के द्वारा जनपद में अपराध व अपराधियों तथा अवैध शस्त्रों की तस्करी के विरुद्ध चलाए जा रहे अभियान के क्रम में दिनांक 13/4/2022 को श्रीमान पुलिस अधीक्षक अपराध व सहायक पुलिस अधीक्षक क्षेत्राधिकारी अपराध के निकट पर्यवेक्षण में जनपद गाजियाबाद क्राइम ब्रांच की टीम ने थाना मुरादनगर की संयुक्त कार्यवाही में पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अवैध हत्यारों की फैक्ट्री लगाकर भारी मात्रा में अवैध हथियार बनाने व बेचने वाले मास्टरमाइंड वांछित अभियुक्त को देश छोड़ने से पहले आईजीआई एयरपोर्ट दिल्ली से गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।

उक्त वांछित अभियुक्त अवैध हथियारों की फैक्ट्री चलाकर एनसीआर एवं लक्ष्मी उत्तर प्रदेश में भारी मात्रा में अवैध हथियारों की आपूर्ति करता था यह भी अवगत कराना है कि उक्त वांछित अभियुक्त जहीरूद्दीन जो करीब डेढ़ वर्ष से फरार चल रहा था इसके बारे में स्वाट टीम को सूचना मिली कि यह आज देश छोड़कर किसी खाड़ी देश में जाने के लिए दिल्ली एयरपोर्ट पहुंच चुका है। इस सूचना के मिलते ही तत्काल स्वाट टीम गाजियाबाद के द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए लुक आउट नोटिस जारी करा कर IGI एयरपोर्ट से संपर्क कर इस के जाने वाले फ्लाइट पर चढ़ने से पहले ही एयरपोर्ट के अंदर से गिरफ्तार कर लिया गया इसका पासपोर्ट भी जब्त कर लिया गया है। गाजियाबाद पुलिस बहुत ही सराहनीय कार्य कर रही हैं एवं प्रदेश मे अपनी अच्छी छवि बना रही है।

पत्रकार अपर्णा सिंह पुंडीर।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.