September 28, 2022

Greater Noida : चंद अराजक तत्व बीएल इंटरनेशनल कंपनी गेट पर जबरन बैठे हैं। और लगभग 1200 कर्मचारियों को काम करने से रोक रहे हैं। गौतम बुध नगर पुलिस हाथ पर हाथ रख कर बैठी है। प्रशासन की बड़ी लापरवाही।

उत्तर प्रदेश के जनपद गौतम बुध नगर के थाना सूरजपुर क्षेत्र के अंतर्गत बीएल इंटरनेशनल कंपनी जो कि एक्सपोर्ट की कंपनी है। कुछ अराजक तत्व और सीटू के कार्यकर्ता कंपनी गेट पर जबरन बैठकर अपनी नाजायज मांगों को मनवाने की कोशिश कर रहे हैं। और जबरन धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। इस धरना प्रदर्शन के चक्कर में लगभग 1200 कर्मचारी जो कंपनी में काम करते हैं। वह बाहर सड़कों पर तप्ती धूप में भूखे प्यासे पेट खड़े हैं। कि कब धरना प्रदर्शन खत्म हो और कब हम कंपनी में काम करने के लिए अंदर पहुंचे। लगातार बीएल इंटरनेशनल कंपनी के अधिकारियों द्वारा और 1200 कर्मचारियां जो कि कंपनी में काम करना चाहते हैं। इन लोगों के द्वारा गौतम बुध नगर के डीएम साहब को ज्ञापन सौंपा गया। डीएम साहब लगातार झूठा आश्वासन दे रहे हैं। कि आज करेंगे और कल करेंगे और ईद के बाद करेंगे ईद गुजर जाने के बाद गौतम बुध नगर प्रशासन द्वारा जबरन बीएल इंटरनेशनल कंपनी गेट पर बैठे अराजक तत्वों को हटाया नहीं गया।

जिससे आज दिनांक 4 मई 2022 को समस्या ज्यों की त्यों बनी पड़ी है। और 1200 कर्मचारी जो कि कंपनी में काम करना चाहते हैं। वह आज भी सड़कों पर ही खड़े हैं।

मैं आपको बताता हूं कि आखिर पूरा मामला क्या है। लगभग 14 अप्रैल 2022 के आसपास बीएल इंटरनेशनल कंपनी सूरजपुर ग्रेटर नोएडा के अंदर एक महिला और पुरुष कर्मचारी में झगड़ा हो गया था इसके चलते महिला कर्मचारी ने सूरजपुर थाने को सूचना दी सूरजपुर थाने से कुछ पुलिसकर्मी मौके पर पहुंचे और पीड़ित महिला की तहरीर के आधार पर पुरुष कर्मचारी जिसने महिला कर्मचारी से मारपीट की थी उस को गिरफ्तार कर थाने ले जाते हैं। कंपनी के संबंधित अधिकारियों व कंपनी कर्मचारी के द्वारा आरोपी पुरुष कर्मचारी को थाने से रिहा करा लिया गया था। आरोपी कर्मचारी कंपनी में काम करना चाह रहा था लेकिन बीएल इंटरनेशनल कंपनी ने साफ शब्दों मना कर दिया था कि हम आपको नौकरी नहीं देंगे क्योंकि आपका व्यवहार कर्मचारियों के बीच सही नहीं है। इस बात से नाराज होकर उस पुरुष कर्मचारी ने अपने साथ कुछ पुरुष कर्मचारी और महिला कर्मचारियों को लेकर कंपनी के गेट पर धरना प्रदर्शन के लिए बैठ गए। आप देख सकते हैं। बीएल इंटरनेशनल कंपनी के द्वारा सिर्फ एक कर्मचारी को नौकरी से निकाला गया था लेकिन आज कुछ लोग यूनियन बनाकर कंपनी गेट पर धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। और 1200 कर्मचारी जो कंपनी में काम करना चाहते हैं उनको काम करने से रोक रहे हैं।

इस धरना प्रदर्शन को लगभग आज 25 दिन हो गए हैं। बीएल इंटरनेशनल कंपनी के संबंधित अधिकारीयों द्वारा कई बार गौतम बुध नगर डीएम साहब को कमिश्नर साहब को अवगत कराया गया लेकिन इसके बावजूद भी प्रशासन हाथ पे हाथ रख कर बैठा है। और चुप बैठा है। आखिर इसमें किसकी लापरवाही है। उत्तर प्रदेश प्रशासन की या कंपनी के गेट पर बैठे अराजक तत्वों की। हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी बात करते हैं रोजगार की लेकिन यहां पर कंपनी रोजगार देने को तैयार है। लेकिन कुछ अराजक तत्व कंपनी के अंदर लगभग 1200 लोगों को नौकरी करने नहीं दे रहे हैं। आज गरीब मजदूर लगभग 1200 कर्मचारी और कंपनी के कुछ अधिकारी आज सड़कों पर न्याय की गुहार लगा रहे है। लेकिन हमारे देश के सभी मीडिया कर्मी चुप बैठे हैं। और अपने-अपने ऑफिसों में चुपचाप यह तमाशा देख रहे हैं। आज चंद अराजक तत्वों ने बीएल इंटरनेशनल कंपनी को बर्बाद करने की ठानी है। तो कल के दिन कुछ और ऐसे शरारती तत्व खड़े होंगे जो न जाने कितनी कंपनी को अपनी नफरत का शिकार बनाएंगे। जिस तरह से कुछ अराजक तत्व बीएल इंटरनेशनल कंपनी के गेट पर खड़ा होकर जबरन अपनी मांगे मनवाने की कोशिश कर रहे हैं। अगर कंपनी ने हाथ खड़े कर दिए तो लगभग 1200 कर्मचारी बेरोजगार हो जाएंगे। फिर इन बेरोजगार पुरुष एवं महिलाओं को रोजगार कौन देगा।

बड़ा सवाल फिलहाल बीएल इंटरनेशनल कंपनी से गौतम बुध नगर प्रशासन के अधिकारियों के बीच कुछ वार्ता चल रही है। वार्ता के बाद आपको बताएंगे कि इस समस्या का समाधान हुआ या नहीं। यह धरना प्रदर्शन लगभग 25 दिनों से चल रहा है। लेकिन 25 दिनों में एक भी बार हमारे उत्तर प्रदेश पुलिस या प्रशासन को इस बात का पता नहीं चला कि लगभग कई सौ कर्मचारी सड़कों पर रोजगार के लिए भूखे प्यासे पेट धरना प्रदर्शन कर रहे हैं। फिलहाल बीएल इंटरनेशनल कंपनी का 25 दिन से कारोबार ठप है। और दूसरी तरफ बीएल इंटरनेशनल कंपनी के कर्मचारी जो कंपनी में काम करना चाहते हैं। वह भी कंपनी के बाहर तप्ती धूप में खड़े हैं। लेकिन कंपनी के गेट पर बैठे अराजक तत्व कंपनी के गेट से हटने को तैयार नहीं।

पत्रकार वसीम अहमद

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published.