December 9, 2022

गौतम बुध नगर :- वेंडर्स की समस्याओं को लेकर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ से मिला सीटू का प्रतिनिधिमंडल- गंगेश्वर दत्त शर्मा

नोएडा, सेक्टर- 110, नोएडा मार्केट के दैनिक बाजार के 50 से अधिक वेंडर्स को वैकल्पिक व्यवस्था किए बगैर नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों व पुलिस ने मिलकर रोजगारहीन कर दिया। पिछले 15 दिनों से वेंडर्स को दुकान नहीं लगाने दी जा रही है जिसके चलते वेंडर्स के सामने भुखमरी के हालात बन गए हैं। सेक्टर -110, नोएडा मार्केट के वेंडर्स की समस्याओं के समाधान की मांग को लेकर सीटू जिलाध्यक्ष व पथ विक्रेता कर्मकार यूनियन के महामंत्री गंगेश्वर दत्त शर्मा व यूनियन के मंत्री भरत डेंजर के नेतृत्व में वेंडर्स का प्रतिनिधिमंडल नोएडा प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्रीमती रितु महेश्वरी से मुलाकात कर उन्हें वेंडर्स की समस्याओं से अवगत कराते हुए उनसे अनुरोध किया कि वेंडर्स को मौजूदा स्थान पर या प्रस्तावित वेंडिंग जोन में सामूहिक रूप से स्थानांतरित कर दिया जाए। सीईओ महोदया ने शीघ्र समस्या का समाधान करवाने का आश्वासन सीटू नेताओं को दिया।
सीटू जिलाध्यक्ष गंगेश्वर दत्त शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यदि एक-दो दिन के अंदर समस्याओं का समाधान नहीं हुआ तो हमारी यूनियन वेंडर्स को साथ लेकर आंदोलन शुरू कर देगी।

ज्ञापन इस प्रकार है

सेवा में,
श्रीमान मुख्य कार्यपालक अधिकारी महोदया
नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण
कार्यालय-सैक्टर-6, नोएडा, गौतमबुद्धनगर।
एवं
श्रीमान पुलिस आयुक्त महोदय
कार्यालय सैक्टर-108, नोएडा
जनपद-गौतमबुद्धनगर।
एवं
श्रीमान वरिष्ठ प्रबन्धक महोदय
वर्क सर्किल सं0-8, नोएडा प्राधिकरण
कार्यालय-सैक्टर-19, नोएडा।

विषयः पथ विक्रेता (जीविका संरक्षण) कानून को लागू करवाते हुए आपके द्वारा बंद कराए गये सैक्टर-110 नोएडा मार्केट के शाम के वक्त प्रतिदिन लगने वाले फुटपाथी बाजार को पूर्व की भांती लगने देने या प्रस्तावित वैन्डिंग जोन स्थान में अपनी मौजूदगी में सामूहिक रूप से स्थानान्तित्र करवाने हेतु प्रार्थना पत्र।

महोदया,

आपको सादर अवगत कराना है कि नोएडा शहर में भारत सरकार के पथ विक्रेता जीविका संरक्षण और पथ विक्रय अवनियम अधिनियम 2014 एवं उत्तर प्रदेश पथ विक्रेता जीविका संरक्षण और विक्रय विनियम नियमावली 2017 के अनुपालन प्रक्रिया लम्वित है। उक्त पथ विक्रेता अधिनियम 2014 की धारा 3 (3) में स्पष्ट कहा गया है कि किसी भी पथ विक्रता को उप धारा-1 के पूरा होने, सभी पथ विक्रेताओं को विक्रय प्रमाण पत्र जारी होने तक बेदखल नहीं किया जाये और पुनः स्थापित होने तक यथा स्थिति बनाई रखी जाये और यही आदेश माननीय सर्वोच्च न्यायालय/उच्च न्यायालय के भी है।

श्रीमान जी उक्त के बावजूद भी सैक्टर-110 नोएडा मार्केट पर वर्षो-वर्षो से शाम के वक्त लगते आ रहे दैनिक बाजार को थाना फेस-2 नोएडा पुलिस एवं नोएडा प्राधिकरण वर्क सर्किल सं0-8 के अधिकारियों/कर्मचारियों ने 7 मई 2022 से बन्द करा दिया। जिसके चलते 50 से अधिक फुटपार्थी दुकानदार बेरोजगार हो गये और उनके समझ रोटी -रोजी का गम्भीर संकट उत्पन्न हो गया है क्योंकि उनके परिवार के भरण पोषण का यही एक मात्र जरिया था।

श्रीमान जी उक्त मार्केट के लगभग 50 फुटपाथी दुकानदारों में से मात्र 12-15 दुकानदारों के पास लाईसेंस मिला हुआ है तथा शेष वेडर्स ने अपना फार्म भरकर प्राधिकरण कार्यालय को दिया हुआ है जिनका अभी सर्वे कर लाईसेंस दिया जाना लम्बित है। उक्त क्षेत्र के वैडर्स के लिए सैक्टर-93 के सामने तिकोना पार्क शानि मन्दिर के पास वेन्डिंग जौन बनाया गया था जिसे स्थानीय नागरिकों के विरोध के चलते निरस्त कर दिया गया और अभी तक नया स्थान वैडिंग जोन के लिए तय नहीं किया गया है।

श्रीमानजी सैक्टर-110 नोएडा मार्केट के वैडर्स के रोजगार की समस्या के समाधान हेतु आपको दिनांक 13.05.2022 को प्रार्थना पत्र दिया था और वर्क सर्किल के वरिष्ठ प्रबन्ध श्री राहुल शर्मा से मुलाकात कर समस्या के समाधान करवाने को अनुरोध किया उनके निर्देश पर जेई श्री विष्णु दयाल जी ने मौके पर जाकर निरीक्षण किया और सैक्टर-110 मार्केट के पास ही रामा ग्रीन वैली के पास प्राधिकरण की खाली जमीन पर वैन्डिंग जोन हेतु जगह का प्रस्ताव दिया। उक्त प्रस्तावित वैन्डिग जोन के स्थान पर ही सैक्टर-110 मार्केट के वैडर्स को बैठाने पर सहमति बनी जब वैन्डर्स उक्त स्थान पर दिनांक 17.05.2022 को शाम के वक्त दुकान लागने गये तो आस-पास के दंवग किस्म के व्यक्तियों ने इक्ठठा होकर वैडर्स को दुकान नहीं लगाने दी और वेडर्स के साथ गाली-गलौज, बदतमीजी किया ये लोग उक्त स्थान पर जबरन कब्जा करना चाहते हैं।

अतः श्रीमान जी आपसे प्रार्थना हे कि जब तक नोएडा प्राधिकरण द्वारा गठित नगर पथ विक्रय समिति पथ विक्रेताओं का सीमांकन कर नया वैडिंग जोन बनाने, पथ विक्रेतओं को पुनः स्थापित किये जाने, पथ विक्रेताओं का परिचय पत्र जारी करने इत्यादि की कार्यवाही पूरी होने तक पथ विक्रेतओं को न हटाया जाये और उन्हें पूर्व निर्धारित जगह पर रोजगार करने दिया जाये व उक्त के लिए यहां पर पर्याप्त जगह है और किसी भी प्रकार से आवागमन प्रभावित नहीं होता है क्योंकि वैडर्स का दुकान लगाने का स्थान पक्की काली सड़क से 20 फुट बाद है और स्थाई मार्केट की दुकानों व वैडर्स की दुकान के बीच भी 20 फुट की दूरी है।

या
नोएडा प्राधिकरण वर्क सर्किल सं0-8 के अधिकारियों द्वारा रामा ग्रीन वेली सैक्टर-110 नोएडा के पास चयनित वैन्डिंग जोन के स्थान पर ही सामूहिक रूप से अपनी मौजूदगी में सैक्टर-110 नोएडा मार्केट को स्थानान्तित कर दिया जाये और जिन वैडर्स के पास लाईसेंस नहीं है उनका सर्वे कर निर्धारित शुल्क लेकर उन्हें भी लाईसेंस दे दिया जाये।

उक्त के लिए पथ विक्रेता सदैव आपके आभारी रहेगें।

सधन्यवाद
भवदीय

(गंगेश्वर दत्त शर्मा)
महामंत्री
पथ विक्रेता कर्मचारी यूनियन गौतम बुध नगर “सीटू “
9811595701

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *